Recent

Govt Jobs : Opening

सेक्स के लिए 16 से 18 साल की लड़कियां अधिक होती हैं आकर्षित

यूके के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी की है। इस स्टडी से यह बात सामने आई है कि कैसे हेट्रोसेक्शुअल लोग सेक्स में प्रयोग कर पारंपरिक तरीकों को पीछे छोड़ रहे हैं। 16 से 18 साल की लड़कियों को एनल सेक्स (गुदा मैथुन) और ओरल सेक्स के लिए मजूबर किया जाता है। सरकार ने युवाओं के सेक्स तरीके पर चिंता जतायी है। सरकार ने चेतावनी दी है कि एनल सेक्स में बढ़ोतरी ठीक नहीं है। इसके साथ ही स्कूलों में यौन हिंसा और सेक्स नॉर्म्स तोड़ने पर भी चिंता जाहिर की गई है।

एक दस्तावेज में बताया गया है कि ऑनलाइन पोर्नोग्रफी को बंद किया जाना चाहिए। इसमें तर्क दिया गया है कि ऑनलाइन पोर्नोग्रफी के कारण युवा एनल सेक्स के लिए प्रेरित हो रहे हैं। रिसर्च में बताया गया है कि इसमें महिलाओं को आनंद नहीं आता है। हालांकि स्टेट का सेक्शुअल रुचियों में हस्तक्षेप हमेशा सकारात्मक नहीं होता। ऐंटी गे लॉ इसका स्पष्ट उदाहरण है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि युवाओं में sex की जो फितरत है वह चिंताजनक है। कहा जा रहा है कि ऐसे लोगों के लिए sex एजुकेशन बेहद जरूरी है।

25 साल से कम उम्र के लोगों के लिए सेक्शुअल हेल्थ चैरिटी पर काम करने वाली संस्था ब्रूक का कहना है कि सालों से sex और रिलेशनशिप एजुकेशन देने की प्रक्रिया नाकाफी रही है। ब्रूक सर्विस संयोजक अलेक्स वाइट ने कहा कि हमें इस पर गंभीरता से काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘युवाओं के पास कोई टूल नहीं है जिससे पता चले कि उन्हें अपनी डिजायर के बारे में कैसे बात करनी है। उन्हें पता होना चाहिए कि मिथ और हकीकत में क्या फर्क है। उनमें से जेंडर और sex पर स्टीरियोटाइप सोच खत्म करनी होगी।’

यूसीएल सेंटर फोर सेक्शुअल हेल्थ ऐंड एचआईवी रिसर्च में डॉ केथ मर्सर का कहना है कि युवा एनल सेक्स कर रहे हैं यह प्रमुख मुद्दा नहीं है बल्कि यंग महिलाओं को इसके लिए मजबूर किया जा रहा है यह असली चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि एनल सेक्स करना कोई समस्या नहीं है लेकिन यह सहमति से होना चाहिए। यदि दोनों की इच्छा है और इसे इंजॉय करते हैं तो कोई दिक्कत नहीं है। इनकी टीम की एक स्टडी रिपोर्ट 2013 में लैंसेट मेडिकल जर्नल में पब्लिश हुई थी। इस स्टडी के मुताबिक किशोर अवस्था में इस तरह के जबरन sex होते हैं। 18 साल की उम्र में महिलाओं के साथ और 16 की उम्र में लड़कों के साथ अक्सर ऐसा होता है। इस उम्र में इस तरह के sex से काफी परेशानी होती है।

एनल sex पर अलग से स्टडी करने वाले डॉ रुद का कहना है, ‘खास कर मर्दों के लिए एनल sex हेट्रोसेक्शुअल करतूत या अनुभव है। हालांकि महिलाओं की इसके लिए तारीफ होती है। इसे साहस के रूप में बताया जाता है लेकिन इससे उनकी प्रतिष्ठा को चोट पहुंचती है। कई बार एनल sex को भूल की तरह भी माना जाता है। लेकिन गे और बाइसेक्शुअल कपल के बीच यह आम है। स्टडी में बताया गया है कि पॉर्न के कारण लोग एनल sex के लिए प्रेरित हो रहे हैं।

सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening

जोश-ए-जवानी

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement