Recent

Govt Jobs : Opening

सुहागरात के ये 6 रिवाज़ लगते हैं फ़नी, लेकिन दूल्हा-दूल्हन के लिए हैं थोड़े शर्माने वाले भी

शादी के बाद पहली रात जिसे आम बोल-चाल में सुहाग रात कहा जाता है, लड़का और लड़की दोनों के लिए एक ऐसा पल होता है, जिसे वो खुशगवार बनाना चाहते हैं ताकि ज़िंदगीभर पहली रात उन्हें याद रहे. ये सब एक तरह का रिवाज़ होता है, जो हर किसी की पहली रात यानी सुहागरात में ज़रूर देखने को मिलता है.
लेकिन रिवाज़ के नाम पर कई बार कुछ ऐसी चीज़े होती हैं, जो इस रात को खुशनुमा तो बनाती हैं लेकिन थोड़ा शर्मनाक भी.

1. दूध का गिलास

null


दूल्हा-दूल्हन को पहली रात दूध का गिलास ज़रूर देखने को मिलता है, जिसे उन्हें पीना पड़ता है. दूध पीने का कारण ये है कि इससे पहली रात अच्छी और यादगार बनाने में उन्हें मदद मिलेगी.

2. पान

null


सुहागरात में दूल्हा-दूल्हन पान भी खाते हैं. पान मुंह की बदबू दूर करने के लिए होता.

3. सफ़ेद चादर

null


अकसर सुहागरात के वक़्त बिस्तर पर सफ़ेद चादर होती है. ये एक तरह का टेस्ट होता है जिसके ज़रिए पता चलता है कि लड़की कुआरी है या नहीं, धीरे-धीरे ये प्रथा खत्म हो रही है, लेकिन पूरी तरह से खत्म होने में इसे अभी काफ़ी वक़्त लगेगा.

4. रिश्तेदारों में सुहागरात की चादर की नुमाइश.

null


ये प्रथा काफ़ी अजीब है और समाज के एक बहुत बड़े हिस्से से इसे खत्म भी कर दिया है, लेकिन अभी भी देश के दूर दराज़ इलाकों में सुहागरात की चादर को रिश्तेदारों को दिखाया जाता है, जो एक तरह की पुष्टी होती है कि दूल्हन शादी से पहले कुवारी थी.

5. काल रात्री

null


बंगाल के एक रिवाज़ के अनुसार शादी की पहली रात दूल्हन पती के साथ नहीं सोती. दूल्हा और दूल्हन अलग-अलग कमरों में सोते हैं और अगली सुबह लड़की अपने पिता के घर चली जाती है. इसका कारण है कि लड़की एक रात में ये जान जाएं कि उसके ससुराल वालों का स्वभाव कैसा है और वो वहां रह सकती है या नहीं.

6. सुहागरात की सेज़

null


सुहागरात की सेज़ सजने का कारण होता है, फूलों की खूसबू. कहा जाता है कि फूलों की खुशबू से दूल्हा और दूल्हन रोमांटीक हो जाते हैं और उनकी पहली रात यादगार बनती है.
सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening

जोश-ए-जवानी

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement