Recent

Govt Jobs : Opening

एक्सरसाइज जितना ही फायदेमंद है सेक्स करना

सेक्स आनंद के अलावा सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। एक ताजा शोध से पता चलता है कि सेक्स एक्सरसाइज करने जितना ही लाभ देता है। सेक्स के दौरान एक सामान्य पुरुष एक मिनट में 4.2 कैलोरीज और एक महिला 3.1 कैलोरीज बर्न करती है।
http://ourownrelation.blogspot.com/
लाइव साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक, सेक्स रिसर्चर विलियम मास्टर और जॉनसन ने 21 कपल्स पर शोध में पाया कि सेक्स के दौरान, सेक्स करने वाले जोड़ों की हार्ट बीट 180 प्रति मिनट तक पहुंच गई। सेक्स के दौरान जोड़ों को आर्मबैंड पहनाया गया और इसके माध्यम से रिसर्चर ने इनके एनर्जी इक्स्पेन्डिचर पर नजर रखी।

सेक्स करने से पहले इनमें से हर एक पुरुष को ट्रेडमिल पर एक महीने में चार बार 30-30 मिनट एक्सरसाइज करनी पड़ती थी तब जाकर वे जरूरत के हिसाब से कैलोरीज बर्न कर पाते थे। इस हिसाब से वह ट्रेडमिल पर 276 कैलोरीज खर्च करते थे जबकि सेक्स से वे 101 सेक्स कैलोरीज बर्न कर सकते हैं। वहीं, महिला ट्रेडमिल पर 213 और सेक्स के दौरान महिला 69 कैलोरीज बर्न कर सकती है।


यानी साफ है कि यदि कोई जोड़ा सेक्स करता है तो वह काफी हद तक एक्सरसाइज जितना ही फायदा उठाता है।

जोश-ए-जवानी

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement