Recent

Govt Jobs : Opening

योगासन से बढ़ाएं सेक्स लाइफ

http://ourownrelation.blogspot.com/
"सेक्स एक्ट नहीं आर्ट है".. ऐसा मानना है सेक्सोलॉजिस्ट डॉ सुधाकर पेटकर का। कुछ दिन पहले सेक्सोलॉजी यानी यौन विज्ञान पर हुए 30वें नेशनल कॉन्फ्रेंस में इस बात पर जोर दिया गया कि यौन गड़बड़ियों के लिए योग एक बेहतर विकल्प है। पेटकर का कहना है कि सेक्स के दौरान एक दूसरे पर अनावश्यक दबाव डालने से ही यौन समस्याएं खड़ी होती हैं। ऐसे में योग, संवेदी तंत्रिका तंत्र और सहानुकम्पी तंत्रिका तंत्र के बीच संतुलन
बनाने का काम करता है। एक नज़र योग के उन आसनों पर जिन्हें करने से व्यक्ति के सेक्स लाइफ में सुधार हो सकता है।

1. वज्रोली मुद्रा- पदमासन की मुद्रा में बैठें। अपना हाथ घुटने पर रखें, आंखें बंद करें, रिलैक्स करें और नाक से सांस लें। सांस अंदर लें और कुछ देकर उसे रोककर रखें। इस दौरान अपनी पेल्विक मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करें। कुछ देर बाद सांस छोड़ें और रिलैक्स करें। इसे 10-20 बार दोहराएं। समय से पहले वीर्य स्त्राव की समस्या में ये आसान बेहद कारगर है।


2. अश्विनी मुद्रा- आंखें बंद कर पदमासन की मुद्रा में बैठें। गहरी सांस लें, सिर झुकाएं और अपनी चिन यानी ठुड्डी को चिन लॉक पोजिशन में रखें। नॉर्मल पोजिशन में वापस आएं और रिलैक्स करें। इसे 5-10 बार दोहराएं। ये आसान भी समय से पहले वीर्य स्त्राव की समस्या में मददगार है।

3. हस्तपदासन- सांस अंदर लें और साथ-साथ 45 डिग्री के एंगल पर अपना पैर, सिर और पेट ऊपर उठाएं। सांस को रोककर रखें और उसी पोजिशन में अपना कंधा और पीठ भी उठाएं। पैर के पंजो को दोनों हाथों से पकड़ें और सांस लेते रहें। इस आसन को 5 बार दोहराएं। इससे आपके पेट के निचले हिस्से की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और यौन क्रिया में मदद मिलती है।

इनके अलावा और भी कई आसन हैं जिससे शारिरीक के साथ-साथ मानसिक तनाव भी दूर होता है। लेकिन सबसे जरुरी बात ये है कि किसी योगा एक्सपर्ट की देखरेख में ही इन आसनों को करना चाहिए।

Join us on Facebook

हेल्थ फैशन खाना खज़ाना सरकारी नौकरी ब्यूटी टिप्स रिलेशनशिप सक्सेस मंत्र लाइफस्टाइल चटर-पटर फोटो धमाल

जोश-ए-जवानी

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement