Recent

Govt Jobs : Opening

मर्दों का ध्यान सेक्स और औरतों का दोस्ती पर

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आपके दोस्ताने व्यवहार को सेक्स की इच्छा जाहिर करना समझा गया हो या जब आप किसी के साथ सेक्स करना चाहते हों तो उसे सिर्फ दोस्ती समझ लिया गया हो? लंबे समय से चली आ रही इशारे न समझने वाली इस गुत्थी को अब सुलझा लिया गया है।
मर्दों का ध्यान सेक्स और औरतों का दोस्ती पर
ज्यादातर महिलाओं का मानना है कि पुरुष साथी उनकी दोस्ती को सेक्स का इशारा समझ लेते हैं, वहीं पुरुषों को इस बात का मलाल है कि उनके सेक्स के इशारे को महिलाएं सिर्फ दोस्ती ही समझती हैं।

नॉर्वे विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एनटीएनयू) के शोधकर्ता मोन्स बेंडिक्जेन ने कहा है, 'अगर विकास के नजरिए से देखा जाए तो शोध के परिणाम चौंकाने वाले नहीं हैं।' शोधकर्ताओं ने 308 प्रतिभागियों के साथ यह अध्ययन किया, जिनकी आयु 18 से 30 के बीच थी। प्रतिभागियों में 59 फीसदी महिलाएं थीं।


शोध के अनुसार, पुरुषों और महिलाओं को पता चला कि उनके विपरीत लिंगी साथियों ने उनके संदेशों का गलत मतलब निकाला। शोध पत्रिका 'ईवॉल्यूशनरी साइकॉलजी' में प्रकाशित शोध के अनुसार, महिलाओं ने कहा कि उन्होंने पिछले एक साल के दौरान जब अपने किसी पुरुष दोस्त के प्रति दोस्ताना व्यवहार किया तो करीब 3.5 बार उसका मतलब सेक्स के प्रति इच्छा निकाला गया।

पुरुषों ने भी अपनी महिला दोस्तों से इसी तरह की समस्या जताई। हालांकि पुरुषों के मामले में यह प्रतिशत कम रहा। शोधकर्ताओं के अनुसार, अगर विकासवादी मनोविज्ञान के नजरिए से देखा जाए तो इसे ज्यादा अच्छी तरह समझा जा सकता है कि पुरुष अक्सर क्यों बातचीत के दौरान महिला साथियों के मुस्कुराने और हंसने को सेक्स की इच्छा समझ लेते हैं।

बेंडिक्जेन इसे स्पष्ट करते हैं, 'एक पुरुष की संतानोत्पत्ति की क्षमता इस बात पर निर्भर करती है कि वह कितनी महिलाओं को गर्भवती करने की क्षमता रखता है। लेकिन महिलाओं के मामले में ऐसा नहीं है।' एक महिला एक छोटी सी अवधि में कई पुरुषों के साथ बिना बच्चा पैदा किए सेक्स संबंध बना सकती है। इस तरह पुरुषों के लिए सेक्स का मामला कहीं कम जोखिम वाला हो जाता है और किसी महिला के साथ सेक्स उसके लिए एक मौके की तरह होता है।

दूसरी ओर महिलाओं के लिए इस तरह का संबंध अधिक जोखिम भरा रहता है, क्योंकि उनके सामने इसके कारण गर्भवती होने, बच्चा पैदा करने, उनका पालन-पोषण करने का जोखिम हो सकता है और साथ ही दूसरे पुरुष के साथ बच्चे पैदा करने का अवसर कम करने वाला होता है।

जोश-ए-जवानी

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement