Recent

Govt Jobs : Opening

सेक्स में सीमेन कम निकलता है, क्या करूं?

सवालः मेरी उम्र 40 साल है। मैं जब भी सेक्स करता हूं तो पहले के मुकाबले सीमेन काफी कम निकलता है। क्या ऐसा होना नॉर्मल है- एक पाठक जवाबः उम्र के साथ-साथ इंसान में कई तरह के बदलाव आते हैं। मिसाल के तौर उम्र बढ़ने पर इंसान आहिस्ता चलता और बोलता है। ठीक ऐसे ही प्राइवेट पार्ट पर भी कुछ असर पड़ता है। एक्साइटमेंट पहले के मुकाबले धीरे-धीरे आता है और अगर एक्साइटमेंट आते वक्त इसके आने या न आने की फिक्र की जाए तो इसके आने में कमी भी आ सकती है या यह पूरी तरह से गायब भी हो सकता है। इसी तरह से सीमेन की मात्रा में भी कमी आ जाती है। सीमेन की मात्रा के अलावा इसका रंग सफेद से हल्का पीला और कम गाढ़ा हो जाता है। हालांकि सीमेन में इस तरह का बदलाव 5-10 फीसदी ही होता है। ऐसा होने पर परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह स्वाभाविक है। अगर सीमेन की मात्रा में गिरावट दो बराबर सेक्स इंटरवल के बाद (कम अंतराल पर बार-बार सेक्स करने से सीमेन कम ही आता है क्योंकि उसे बनने का पूरा वक्त नहीं मिलता) 50 फीसदी से ज्यादा हो जाती है तो इसे मेल हॉर्मोन में कमी का केस माना जा सकता है।

ऐसे में दो तरीके कारगर हो सकते हैं :


1 : 2 कटोरी उड़द की दाल हफ्ते में 2 बार, गाय के घी में लहसुन या हींग का तड़का लगा कर खाने से शरीर में पुरुष हॉर्मोंस टेस्टेस्टेरॉन भरपूर बनता है।

2 : रात को सोते वक्त 2 चम्मच साबुत सूखे मेथी दाने को नॉर्मल पानी के साथ लेने से भी फायदा होता है।

सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening

जोश-ए-जवानी

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement