Recent

Govt Jobs : Opening

अच्छी नींद से बढ़ता है सेक्स प्लेज़र

अच्छी और पर्याप्त नींद न सिर्फ आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है बल्कि सेक्स लाइफ को बेहतरीन बनाने के लिए भी ज़रूरी होता है। क्योंकि थके हुए अवस्था में शरीर का हार्मोन सही तरह से काम नहीं कर पाता है, इसलिए सेक्स का आनंद  भी उठा नहीं पाते हैं।

रात में पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से न सिर्फ आपका दिन तरोताजा रहता है, बल्कि सेक्स जीवन में भी अतिरिक्त आनंद प्रदान करने वाला साबित हो सकता है। मिशिगन विश्वविद्यालय के मेडिकल स्कूल में कार्यरत डेविड कामबाख के अनुसार, हर एक घंटे की अतिरिक्त नींद से यौन गतिविधियों में 14 फीसदी का इजाफा होता है। शोध पत्रिका ‘सेक्सुअल मेडिसीन’ के ताजा अंक में प्रकाशित अपने शोध-पत्र में कामबाख ने कहा है, ‘अगर आपके सेक्स जीवन में किसी तरह की समस्या है तो आपको विचार करना चाहिए कि आप पर्याप्त नींद ले पा रहे हैं या नहीं।’

यह अध्ययन 171 महिलाओं पर किया गया, तथा जिन प्रतिभागियों ने जिस दिन रात में अतिरिक्त नींद ली उन्होंने अगले दिन सेक्स की अतिरिक्त इच्छा होने का खुलासा किया। अध्ययन के अनुसार नींद यौन उत्तेजना के लिए भी जरूरी है। कम नींद लेने वाली महिलाओं की अपेक्षा अतिरिक्त नींद लेने वाली महिलाओं ने यौन उत्तेजना में बेहद कम समस्या आने की बात कही।

कामबाख के अनुसार, ‘यौन आनंद और यौन उत्तेजना पर नींद के प्रभाव को बहुत कम तवज्जो दी जाती रही है, लेकिन इस शोध से प्राप्त तथ्य इस ओर इशारा करते हैं कि कम नींद लेने के कारण महिलाओं में सेक्स की इच्छा और उत्तेजना में कमी आ सकती है।’ जिस रात महिलाएं अत्यधिक थकी होती हैं उसके अगले दिन उनमें यौन उत्तेजना भी अधिक होती है।

अतः पर्याप्त मात्रा में नींद सेक्स समस्याओं से निजात दिलाने में बहुत मदद करता है।
Sponsored link :

जोश-ए-जवानी

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement