Recent

Govt Jobs : Opening

24 घंटे में कब चरम पर होती है कामेच्‍छा

http://ourownrelation.blogspot.com/
क्या आपने कभी सोचा है कि सुबह के समय पुरुषों में कामेच्छा अधिक क्यों होती है और रात के समय महिलाएं अधिक सक्रिय क्यों होती हैं? पूरे दिन में अलग-अलग समय पर शरीर में सेक्स हार्मोन का स्तर अलग-अलग होता है, जो सेक्स की इच्छा को प्रभावित करता है।
मुंबई मिरर में प्रकाशित शोध के आधार पर जानें किस समय पुरुषों और महिलाओं में बढ़ती है कामेच्छा और कब घटती है। साथ ही, इसकी वजह क्या-क्या हैं। जानें, अलग-अलग समय पर पुरुषों वा महिलाओं की कामेच्छा कैसी होती है।
सुबह पांच बजे यानी सोकर उठने से जरा पहले पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर पूरे दिन की अपेक्षा 25 से 50 प्रतिशत अधिक होता है। इसका कारण है शरीर का पिट्यूटरी ग्लैंड जो पुरुषों में सेक्स हार्मोन तेजी से बनाता है। महिलाओं के शरीर में भी टेस्टोस्टेरोन होता है लेकिन सेक्स की इच्छा के लिए सिर्फ यही काफी नहीं है और उन्हें ओस्ट्रेजन और प्रोजेस्टरोन जैसे हार्मोन की जरूरत पड़ती है। इसलिए महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में सुबह कामेच्छा अधिक होती है। जर्नल ऑफ अमेरिकन असोसिएशन के शोध की मानें तो नींद के बाद सुबह 6 बजे के करीब पुरुषों के शरीर में पर्याप्त मात्रा में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन होता है इसलिए इस समय उनमें कामेच्छा व फर्टिलिटी अधिक होती है। इस समय पुरुषों के शरीर में सेक्स हार्मोन अधिक होता है लेकिन महिलाओं के शरीर में सेक्स हार्मोन सबसे कम होते हैं। यही वजह है कि पुरुषों में कामेच्छा तो इस वक्त अधिक होती हैं लेकिन महिलाएं इस मामले में ढीली पड़ जाती हैं।



Join us on Facebook

हेल्थ फैशन खाना खज़ाना सरकारी नौकरी ब्यूटी टिप्स रिलेशनशिप सक्सेस मंत्र लाइफस्टाइल चटर-पटर फोटो धमाल

जोश-ए-जवानी

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement